20-20-Cricket

क्रिकेट की फटाफट विधा : – 20-20 क्रिकेट खिलाड़ियों के अन्दर की वास्तविक स्थिति को प्रतिबिंबित करनेवाला खेल है। यह इतना छोटा और तीव्र खेल है जो खिलाड़ी के सभी गुण और अवगुणों को कुछ ही घंटे में आयने की तरह साफ कर देता है। खिलाड़ी के अन्दर का हुनर, ताकत, रवैया, तत्परता, कॉन्फिडेंस, फॉर्म और परफॉरमेंस सभी एक ही झटके में सामने आ जाता है। खेलनेवाला खिलाड़ी लाख कोशिश करे लेकिन इन सबमें जो भी कमी हो वह छुपा नहीं सकता। इस खेल में खिलाड़ी ग्राउंड में आता है और खेलना प्रारम्भ करता है तथा इसी के साथ उसके अन्दर का हुनर, ताकत, रवैया, तत्परता, कॉन्फिडेंस और फॉर्म परिलक्षित होने लगता है।

यही कारण से, इसी खेल को आधार बनाते हुए हमने खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस, फॉर्म और परफॉरमेंस का डिजिटल वर्गीकरण  तैयार  किया है। इन वर्गीकृत आँकड़ों में इतनी सूचनाएँ भरी हुई हैं जो आपकी ऑंखें खोलने के लिए काफी है। 20-20 क्रिकेट में भारत का विश्व प्रसिद्ध खेल IPL-T20 को चुना गया जो कि विश्व स्तरीय खेल स्पर्धा है और इनसे सम्बंधित सारे मैच गंभीर किस्म के होते हैं। आशा है  इनसे निकाली गयी सूचनाएँ हमारे  खेल जगत को एक नयी दिशा दे सकेगी।

खिलाड़ियों के कॉन्फिडेंस, फॉर्म और परफॉरमेंस को प्रतिबिंबित करने के लिए हमने IPL-T20 को चुना हैं और इसके सभी नौ सत्र के विजेता और अभी तक एक भी ट्रॉफी न जीत  पाने वाली टीम डेल्ही डेयर डेविल्स  का तुलनात्मक अध्ययन किया है। इसमें उनके टीम की तरफ से खेलने वाले सभी खिलाड़ियों का डिजिटल विश्लेषण को प्रदर्शित किया गया है। आशा है इससे पाठकों को ये विश्लेषण पसंद आयेगा और लाभान्वित होंगे।

Sl.No.SeasonSpecializationSpecializasionConclusionRemarks
12008BatsmanBowlersConclusionRemarks
22009BatsmanBowlersConclusionRemarks
32010BatsmanBowlersConclusionRemarks
42011BatsmanBowlersConclusionRemarks
52012BatsmanBowlersConclusionRemarks
62013BatsmanBowlersConclusionRemarks
72014BatsmanBowlersConclusionRemarks
82015BatsmanBowlersConclusionRemarks
92016BatsmanBowlersConclusionRemarks
102017BatsmanBowlerConclusionRemarks

Translate »