Roger Federer, Wimbledon 2017 Final

शुक्रवार रात हुए मैच के बाद स्विस स्टार रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड 11वीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। आठवें विंबलडन खिताब के लिए फेडरर का मुकाबला रविवार को क्रोएशिया के मारिन सिलिच से होगा।

तीसरी वरीयता प्राप्त फेडरर  ने 11वें सीड चेक रिपब्लिक के थॉमस बेडिर्च को सीधे सेटों में 7-6, 7-6, 6-4 से हराया। इससे पहले एक और मैच में सिलिच ने पहले सेमीफाइनल में अमेरिका के सैम क्वेरी को हरा कर विंबलडन फाइनल में अपनी जगह तय कर ली थी।

रोजर फेडरर ने स्वीकार किया है कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वह आठ बार विंबलडन खिताब जीतेंगे और यदि उनसे कोई कहता कि 2017 में वह दो ग्रैंडस्लैम जीतेंगे तो वह इस पर ठहाका लगाते. तीन सप्ताह बाद 36 बरस के होने जा रहे फेडरर ने पीट सम्प्रास का रिकॉर्ड तोड़कर आठवां विंबलडन खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में मारिन सिलिच को 6-3, 6-1, 6-4 से मात दी. सोलह साल पहले फेडरर ने सम्प्रास को हराकर विम्बलडन जीता था. अब 19 ग्रैंडस्लैम फेडरर के नाम है जबकि रफेल नडाल उनसे चार खिताब पीछे हैं. स्विट्जरलैंड के चैंपियन खिलाड़ी फेडरर ने कहा ,‘पीट को हराने के बाद मैने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं इतना कामयाब होऊंगा. मुझे लगा था कि कभी विंबलडन फाइनल तक पहुंचूंगा और जीतने का कोई मौका मिलेगा. कभी सेाचा नहीं था कि आठ खिताब अपने नाम करूंगा. इसके लिये या तो आप अपार प्रतिभाशाली हों या माता-पिता और कोच तीन बरस की उम्र से आपको कोर्ट पर तैयार करने में लग जाएं. मैं उन बच्चों में से नहीं था.’

उन्होंने कहा,‘मुझे पता था कि मैं एक बार फिर खिताब जीतूंगा पर इस स्तर पर कभी नहीं सोचा था. यदि मुझसे कोई कहता कि मैं इस साल दो ग्रैंडस्लैम जीतूंगा तो मैं हंस देता.’

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने कल क्रोएशिया के मारिन सिलिच को आसानी से हराते हुए साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम, विंबलडन का पुरुष एकल खिताब जीता. इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीत चुके फेडरर विंबलडन में अपना 11वां फाइनल खेलते हुए फिर चैंपियन बने. वह 2014, 2015 में भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वह सर्बिया के नोवाक जोकोविक के हाथों हार गए थे. इसके अलावा 2016 में वह सेमीफाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक के हाथों हार गए थे.

Facebooktwitter

Leave a Reply

Translate »