Usain Bolt gone Out of Form

इतिहास के सबसे तेज धावकों में से एक जमैका के उसैन बोल्ट वर्ल्ड ऐथलेटिक चैंपियनशिप (WAC) में अपने खिताब को बचाने में नाकामयाब रहे। अपनी विदाई रेस में वह 100 मीटर स्प्रिंट रेस प्रतियोगिता में तीसरे स्थान पर रहे। जिसके बाद इस गोल्डेन मैन को आखिरी रेस में ब्रॉन्ज मैडल से संतोष करना पड़ा। आपको बता दें लंदन के ओलंपिक स्टेडियम में चल रहे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बोल्ट ने अपनी आखिरी रेस में हिस्सा लिया था। रेस में गोल्ड और सिल्वर दोनों अमेरिकी धावकों ने जीते।
जस्टिन गैटलिन ने 100 मीटर की दूरी जहां 9.92 सेकंड में तय करके गोल्ड मेडल को अपने नाम किया वहीं क्रिस्टियन कोलमैन ने 9.94 सेकंड में रेस पूरी करते हुए सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमाया। उसैन बोल्ट ने अपनी रेस 9.95 सेकंड में रेस खत्म करते हुए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। आपको बता दें लंदन के ओलिंपिक स्टेडियम में चल रहे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बोल्ट अपनी आखिरी रेस दौड़ रहे थे। शुरुआती दोनों स्थानों पर अमेरिकी धावकों ने कब्जा जमाया।
आपको बता दें कि बोल्ट ने इस सीज़न की समाप्ति के साथ ही रिटायरमेंट की भी घोषणा की थी. बोल्ट ने अपने करियर में 19 विश्व और ओलिंपिक पदक जीते हैं. बोल्ट के नाम 100 मीटर का वर्ल्‍डरिकॉर्ड है। गौरतलब है कि बोल्ट ने बीजिंग (2008), लंदन (2012) और रियो (2016) ओलिंपिक खेलों में 100, 200 तथा चार गुणा 100 मीटर रिले का स्वर्ण जीता था। बोल्ट ने अपने करियर में 19 विश्व और ओलिंपिक पदक जीते हैं।
लंदन में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शनिवार को जब वह चार गुणा चार सौ मीटर की रेस में दौड़ने उतरे तो दुनिया भर की नजरें उन पर टकटकी लगाए हुए थीं। लेकिन, आठ ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बोल्ट अपने करियर की आखिरी रेस पूरी ही नहीं कर सके।

दौड़ते-दौड़ते अचानक उनके बायें पैर में क्रैंप आ गया और वह ट्रैक पर गिर पड़े। उनके गिरते ही ट्रैक के बादशाह की विदाई रुंआसी हो गई। चार गुणा चार सौ मीटर की स्पर्धा का स्वर्ण पदक ग्रेट ब्रिटेन ने 37.47 सेकेंड के साथ जीता। रजत पदक पर अमेरिका ने 37.52 सेकेंड के साथ हासिल किया। जापान 38.04 सेकेंड के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाने में सफल रहा।

बोल्ट के साथ उनकी टीम में ओमार मैक्लॉड, जूलियन फोर्ट और योहान ब्लैक शामिल थे। मालूम हो कि 100 मीटर के विश्व रिकॉर्ड धारी और आठ ओलंपिक पदक विजेता बोल्ट को अपनी पिछली रेस में इसी प्रतियोगिता में 100 मीटर में जस्टिस गेटलिन से हार का सामना करना पड़ा था।

Facebooktwitter

Leave a Reply

Translate »