Confidence

CONFIDENCE ( कॉन्फिडेंस ) : कॉन्फिडेंस मानव शरीर के अन्दर का एक अहसास है, जो किसी भी कार्य को सपन्न करने की दैहिक शक्ति का सटीक आकलन करता है। यद्यपि यह अनेकों तत्वों पर निर्भर करता है, लेकिन वस्तुत: ये तन और मन के मिलन बिंदु के अधिकेन्द्र की सटीकता पर निर्भर करता है। तन और मन के समंजन का स्तर जितना उच्च होगा कोई खिलाड़ी उतना ही सटीकता के साथ अपने हुनर को उपलब्धियों में बदल सकेगा।

किसी भी खिलाड़ी का खेल के दरमियान उसके कॉन्फिडेंस लेवल का ऑकलन करना बड़ा ही कठिन कार्य होता है। विभिन्न खेलों में इसके ऑकलन करने का तरीका भी अलग-अलग हो सकता है। जहाँ फुटबॉल और हॉकी में कॉन्फिडेंस लेवल को खिलाड़ी के पासिंग और रिसीविंग के सटीकता के प्रतिशत पर आधारित किया जाता है वहीं क्रिकेट में कॉन्फिडेंस लेवल का ऑकलन उनके स्ट्राइक रेट से किया जाता है। किसी-किसी खेल में खिलाड़ी के  तत्परता के प्रकार पर उसे आधारित किया जाता है। बॉक्सिंग, तलवारबाजी , जुडो, कराटे इत्यादि जैसे वैयक्तिक खेलों में खिलाड़ी के आक्रमण या बचाव के मुद्रा के आधार पर खिलाड़ी के कॉन्फिडेंस का ऑकलन होता है।  बैडमिंटन , टेनिस और टेबल टेनिस जैसे खेलों में प्लेसिंग की सटीकता के आधार पर कॉन्फिडेंस का ऑकलन  किया जा सकता है।

इस तरह हम देखते हैं कि खिलाड़ी का कॉन्फिडेंस लेवल खेल के विधा  और उसके कार्य-विधि पर आधारित होता है। पासिंग और रिसीविंग , स्ट्राइक रेट, बचाव-आक्रमण और प्लेसिंग की सटीकता के प्रतिशत के आधार पर खिलाड़ी के कॉन्फिडेंस लेवल का ऑकलन किया जा सकता है।

अत: हम यहाँ कॉन्फिडेंस लेवल के वर्गीकरण को प्रतिशतता पर प्रदर्शित करेंगे । इस आधार पर कॉन्फिडेंस लेवल को 10 हिस्सों पर विभाजित किया जा सकता है: यथा,

  1. 0.0     – 10.00 प्रतिशत :  यह खिलाड़ी का बीमार और चिंताग्रस्त अवस्था में होने का प्रतीक है। इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी आउट ऑफ़ फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल सभी खिलाड़ियों के लिए , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए हानिकारक है इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल नहीं करना चाहिए। गलती से इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी अगर प्लेयिंग एलेवेन  में शामिल हो गए तो टीम की हार सुनिश्चित हो जाएगी। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस लेवल से  स्वयं को बचाना चाहिए।

  2. 10.01 – 20.00 प्रतिशत : यह खिलाड़ी का बीमार और चिंताग्रस्त अवस्था में होने का प्रतीक  है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी आउट ऑफ़ फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल सभी खिलाड़ियों के लिए , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए हानिकारक है इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल नहीं करना चाहिए । गलती से इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी अगर प्लेयिंग एलेवेन शामिल हो गए तो टीम की हार सुनिश्चित हो जाएगी। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस लेवल से  स्वयं को बचाना चाहिए।

  3. 20.01 -30.00 प्रतिशत: यह खिलाड़ी के बीमार अवस्था में होने का प्रतीक है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी आउट ऑफ़ फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल सभी खिलाड़ियों के लिए , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए हानिकारक है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल शामिल नहीं करना चाहिए। गलती से इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी अगर प्लेयिंग एलेवेन में शामिल हो गए तो टीम की हार सुनिश्चित हो जाएगी। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस लेवल से  स्वयं को बचाना चाहिए।

  4. 30.01 – 40.00 प्रतिशत:  यह खिलाड़ी के चिंताग्रस्त होने का प्रतीक है। यह कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी आउट ऑफ़ फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल सभी खिलाड़ियों के लिए , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए हानिकारक है इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल करने से बचना चाहिए। गलती से इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी अगर प्लेयिंग एलेवेन में शामिल हो गए तो टीम की हार  हो सकती है। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस लेवल से  स्वयं को बचाना चाहिए।

  5. 40.01 – 50.00 प्रतिशत :  ऐसे अवस्था में खिलाड़ी स्वस्थ होता है पर ऊर्जा ह्रास की अवस्था से गुजर रहा होता है। अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस लेवल का ये बेस लाइन होता है  इस कॉन्फिडेंस लेवल के अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी भी आउट ऑफ़ फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल सभी खिलाड़ियों  , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए हानिकारक है। इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल करने से बचना चाहिए। गलती से इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ी अगर प्लेयिंग एलेवेन  में शामिल हो गए तो खिलाड़ी को रक्षात्मक खेल से अपने परफॉरमेंस को बचाना चाहिए । एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस लेवल से  स्वयं को बचाना चाहिए।

  6. 50.01 – 60.00 प्रतिशत: अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस लेवल का ये  शुरुआती कॉन्फिडेंस लेवल  होता है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी  फेयर  फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल खिलाड़ियों  , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए बहुत लाभदायक नहीं होता  है इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल करने से बचना चाहिए लेकिन यदि टीम के पास कोई विकल्प ना हो तो इन्हें टीम में शामिल किया जा सकता है । इस कॉन्फिडेंस के  खिलाड़ी को रक्षात्मक खेल से अपने परफॉरमेंस को बचाना चाहिए । एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस  लेवल में रक्षात्मक खेल से प्रतिद्वंद्वी को बराबरी पर रोकना  चाहिए।

  7. 60.01 – 70.00 प्रतिशत: अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस लेवल का ये  उत्पादक कॉन्फिडेंस लेवल  होता है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी  गुड  फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल खिलाड़ियों  , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए लाभदायक होता  है इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में शामिल  करना  चाहिए । इस कॉन्फिडेंस के  खिलाड़ी को  रचनात्मक  खेल से अपने परफॉरमेंस को  आगे बढ़ाना चाहिए । एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस  लेवल में रक्षात्मक खेल से प्रतिद्वंद्वी को बराबरी पर रोकना  चाहिए।

  8. 70.01 – 80.00 प्रतिशत: अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस लेवल का ये  बहुत उत्पादक कॉन्फिडेंस लेवल  होता है।  इस कॉन्फिडेंस लेवल के अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी  एक्सीलेंट   फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल खिलाड़ियों  , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए  बहुत लाभदायक होता  है इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में  जरुर शामिल  करना  चाहिए  भले ही वह निम्न श्रेणी का खिलाड़ी हो। इस कॉन्फिडेंस के  खिलाड़ी को  रचनात्मक  खेल से अपने परफॉरमेंस को  आगे  बढ़ाना चाहिए  और अपने  परफॉरमेंस को डायनामिक लेवल तक पंहुचा कर प्रतिद्वंद्वी पर हावी होना चाहिए। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस  लेवल में  आक्रामक खेल से प्रतिद्वंद्वी को  हराने का प्रयास करना  चाहिए।

  9. 80.01 – 90.00 प्रतिशत: अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस लेवल का ये  बहुत  ही उत्पादक कॉन्फिडेंस लेवल  होता है।  इस कॉन्फिडेंस लेवल के अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी  डायनामिक  फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल खिलाड़ियों  , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए  बहुत ही लाभदायक होता  है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में  जरुर  ही शामिल  करना  चाहिए  भले ही वह निम्न श्रेणी का खिलाड़ी  हो। इस कॉन्फिडेंस के  खिलाड़ी को  रचनात्मक  खेल से अपने परफॉरमेंस को  आगे  बढ़ाना  चाहिए  और अपने  परफॉरमेंस को  गैगंटिक लेवल तक पंहुचा कर प्रतिद्वंद्वी पर हावी होना चाहिए। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस  लेवल में   बहुत ही आक्रामक खेल से प्रतिद्वंद्वी को  हराने का प्रयास करना  चाहिए।

  10. 90.01 – 100.00 प्रतिशत: यह प्रतिशत ईश्वर प्रदत सौगात होता है और इस दिन सभी परिस्थितियाँ आपके अनुकूल रहता है। अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस लेवल का ये  बहुत  ही उत्पादक कॉन्फिडेंस लेवल  होता है।  इस कॉन्फिडेंस लेवल के अंतराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी  डायनामिक  फॉर्म में रहते हैं। यह प्रतिशत लेवल खिलाड़ियों  , टीम मैनेजर, कप्तान और  कोच  के लिए  बहुत ही लाभदायक होता  है । इस कॉन्फिडेंस लेवल के खिलाड़ियों  को प्लेयिंग इलेवन ( Playing Eleven ) में  जरुर  ही शामिल  करना  चाहिए  भले ही वह निम्न श्रेणी का खिलाड़ी  हो। इस कॉन्फिडेंस के  खिलाड़ी को  रचनात्मक  खेल से अपने परफॉरमेंस को  आगे  बढ़ाना  चाहिए  और अपने  परफॉरमेंस को  रिकॉर्ड लेवल तक पंहुचा कर प्रतिद्वंद्वी पर हावी होना चाहिए। एकल खेल के  खिलाड़ी को इस कॉन्फिडेंस  लेवल में   बहुत ही आक्रामक खेल से प्रतिद्वंद्वी को  हराने का प्रयास करना  चाहिए। 

Translate »