Counseling About Form

खिलाड़ी के फॉर्म पर सलाह ( Counseling about the form ):

खिलाड़ी का निर्धारित खेल के दिन का फॉर्म बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। लेकिन इस फॉर्म के बारे में किसको पता रहता है। न खिलाड़ी को, न कप्तान को, न कोच को और ना ही टीम मेनेजर को । ये लोग सिर्फ पिछले परफॉरमेंस को देख कर अनुमान लगाते हैं कि आमुख खिलाड़ी इन-फॉर्म चल रहा है या आउट-ऑफ़-फॉर्म पिछला परफॉरमेंस  आज के फॉर्म का शत-प्रतिशत संकेतक कभी नहीं हो सकता और न ही यह सही है कि पिछला खेल के आधार पर किसी खिलाड़ी को खेल में या खेल से बाहर रखा जाय। बहुत बार ऐसा होता है कि खिलाड़ी आउट-ऑफ़-फॉर्म से उबर चूका होता है और उसे सिर्फ इस वजह से खेल से बाहर रखा जाता है क्योंकि वह पिछले तीन खेलों से परफॉर्म नहीं कर पा रहा है। इस प्रकार टीम उसके एक उमदा परफॉरमेंस से महरूम हो जाता है और टीम को काफी नुकसान हो चूका होता है।

पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि फॉर्म में परिवर्तन अति सूक्षम होता है और यह प्रतिदिन के हिसाब से कुछ प्रतिशत तक ही होता है। इस सूक्षम परिवर्तन को न देखा और न मापा जा सकता है। यहाँ तक कि खिलाड़ी स्वयं भी इसे सिर्फ महसूस कर सकता है और वह भी जब वह खेल रहा होता है और चीजें उसके इच्छा अनुसार सम्पन्न नहीं हो रहे होते हैं। इस स्थिति में खिलाड़ी कुछ नहीं कर सकता । वह मैदान के अन्दर जा कर फंस चूका होता है।

ऐसी स्थिति में एकल खेल प्रतियोगिता टेनिस, लॉन टेनिस, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, रेसलिंग, साइकिलिंग, एथेलेटिक्स, तैराकी इत्यादि खेलों में बहुत अधिक नुकसान होता है और इसमें हार का सामना करना पड़ता है। डबल खेल जैसे टेनिस, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, बैडमिंटन इत्यादि खेलों भी काफी नुकसान होता है। क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बास्केट-बाल, कबड्डी इत्यादि खेलों मे से  क्रिकेट में सबसे ज्यादा नुकसान होता है क्योंकि इसमें आप समय रहते आउट-ऑफ़-फॉर्म खिलाड़ी को हटा नहीं सकते।

इस सेवा में खिलाड़ी को उनके शारीरिक स्थिति के आधार पर यह सूचित किया जायेगा कि वह कितना प्रतिशत इन-फॉर्म में है अथवा कितना प्रतिशत आउट-ऑफ़-फॉर्म में है। और इस अवस्था में उन्हें किस प्रकार अपने खेल को अंजाम तक पहुँचाना है।

इस सेवा का लाभ लेने के लिए  निम्नलिखित प्रक्रियाओं को पूर्ण  करने की आवश्यकता होती है :

  1. रजिस्ट्रेशन, यदि नहीं किया हो तो
  2. प्रतिदान
  3. प्रोफाइल के सभी हिस्सों को अपडेट करना
  4. खेल की तिथि की जानकारी देना।
  5. सिर्फ खेल के दिन की जानकारी दी जाती है।

सारी प्रक्रियाओं को पूरा करने के पश्चात् मेल द्वारा मांगी गयी सेवा का पूरा रिपोर्ट आपके ई-मेल में प्रेषित कर दी जाएगी।

Translate »