Cricket

क्रिकेट में जब भी असफलता से सामना होता है, तो “क्रिकेट अनिश्चित्ताओं का खेल है” कह कर लोग हार को हजम करने की कोशिश करते हैं। चाहे वह खिलाड़ी हो, कप्तान हो, कोच हो, या फिर टीम मैनेजर अथवा टीम का मालिक, सभी के लिए ये अमृत वाक्य है। हार का सामना करने के बाद लोग इस वाक्य का आदान-प्रदान करते हैं और सभी एक दुसरे को दोष मुक्त कर देते हैं । सभी सम्बद्ध पक्ष ऐसे साफ सुथरा हो जाते हैं जैसे गंगा स्नान कर चमक रहे हो।

लेकिन खेल में कुछ तत्व ऐसे हैं जो इस खेल को अनिश्चितताओं से बदल कर आपके मन के अनुसार परिणाम को आपके पक्ष में झुका सकती है। क्रिकेट के सन्दर्भ में इन तत्वों का परिचय संक्षेप में दी जा रही है।

क्रिकेट ही नहीं बल्कि सभी खेलों में Confidence, Form और  Performance का बहुत बड़ा महत्त्व होता है। क्रिकेट में Confidence और  Form दो ऐसी चीजें हैं जो क्रिकेट के खेल को अनिश्चितताओं का खेल से बदल कर निश्चितताओं का खेल में बदल सकता है। लेकिन शर्त यह कि इन्हें बनाया जाय, सहेज कर  रखा जाय और इस पर निकट से निगरानी राखी जाय।

Confidence, Form और  Performance को सूक्षमता और गहराई  से समझने के लिए इसके डिजिटल वर्गीकरण को समझना होगा, ताकि हर खिलाड़ी के परफॉरमेंस को डिजिटल आधार दिया जा सके। इन सबका डिजिटल वर्गीकरण के लिए  क्रिकेट से अच्छा और कोई जगह नहीं मिल सकता। इसके लिए क्रिकेट के सभी फोर्मेट को लिया जा सकता है ।

  1. 20-20 क्रिकेट
  2. एक दिवसीय क्रिकेट
  3. टेस्ट क्रिकेट

क्रिकेट की फटाफट विधा : – 20-20 क्रिकेट खिलाड़ियों के अन्दर की वास्तविक स्थिति को प्रतिबिंबित करनेवाला खेल है। यह इतना छोटा और तीव्र खेल है जो खिलाड़ी के सभी गुण और अवगुणों को कुछ ही घंटे में आयने की तरह साफ कर देता है। खिलाड़ी के अन्दर का हुनर, ताकत, रवैया, तत्परता, कॉन्फिडेंस, फॉर्म और परफॉरमेंस सभी एक ही झटके में सामने आ जाता है। खेलनेवाला खिलाड़ी लाख कोशिश करे लेकिन इन सबमें जो भी कमी हो वह छुपा नहीं सकता। इस खेल में खिलाड़ी ग्राउंड में आता है और खेलना प्रारम्भ करता है तथा इसी के साथ उसके अन्दर का हुनर, ताकत, रवैया, तत्परता, कॉन्फिडेंस और फॉर्म परिलक्षित होने लगता है।

यही कारण से, इसी खेल को आधार बनाते हुए हमने खिलाड़ियों का कॉन्फिडेंस, फॉर्म और परफॉरमेंस का डिजिटल वर्गीकरण  तैयार  किया है। इन वर्गीकृत आँकड़ों में इतनी सूचनाएँ भरी हुई हैं जो आपकी ऑंखें खोलने के लिए काफी है। 20-20 क्रिकेट में भारत का विश्व प्रसिद्ध खेल IPL-T20 को चुना गया जो कि विश्व स्तरीय खेल स्पर्धा है और इनसे सम्बंधित सारे मैच गंभीर किस्म के होते हैं। आशा है  इनसे निकाली गयी सूचनाएँ हमारे  खेल जगत को एक नयी दिशा दे सकेगी।

खिलाड़ियों के कॉन्फिडेंस, फॉर्म और परफॉरमेंस को प्रतिबिंबित करने के लिए हमने IPL-T20 को चुना हैं और इसके सभी नौ सत्र के विजेता और अभी तक एक भी ट्रॉफी न जीत  पाने वाली टीम का तुलनात्मक अध्ययन किया है। इसमें उनके टीम की तरफ से खेलने वाले सभी खिलाड़ियों का डिजिटल विश्लेषण को प्रदर्शित किया गया है। आशा है इससे पाठकों को ये विश्लेषण पसंद आयेगा और लाभान्वित होंगे।

Translate »