FAQ-Integration

1. क्या टीम का एकीकृत ( Integrated ) फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है ?

किसी टीम का एकीकृत ( Integrated )  फॉर्म प्राप्त करना बहुत ही कठिन कार्य है। कोई सरलता से कह सकता है कि यदि किसी एक खिलाड़ी का फॉर्म मैनेज किया जा सकता है तो किसी टीम के सभी खिलाड़ियों को मैनेज करने में क्या कठिनाई है। यह बात सोचने में सहज लग सकता है पर ऐसा नहीं है। टीम के अन्दर बहुत से खिलाड़ी रहते हैं और टीम के लिए सभी खिलाड़ियों को तैयार रहना पड़ता है। यह फैसला करना बहुत ही कठिन है कि क्रिकेट या फुटबॉल के ग्यारह खिलाड़ियों में से किन को फॉर्म में रखा जाय और किसे नहीं। हाँ, कुछ लचीलापन रखते हुए पूरी टीम को मैनेज किया जा सकता और अगर ऐसा होता है तो इस टीम के लिए कोई भी परफॉरमेंस दिखाना कठिन नहीं होगा तथा टीम हर चुनौती को सफलता पूर्वक झेल सकती है।

2. क्या टीम का एकीकृत ( Integrated ) कॉन्फिडेंस लेवल प्राप्त किया जा सकता है ?

किसी टीम का एकीकृत ( Integrated ) कॉन्फिडेंस लेवल प्राप्त किया जा सकता है। कॉन्फिडेंस एक व्यक्तिगत चीज होती है, यह किसी व्यक्ति के अन्दर की चीज है जो शरीर और मन के समंजन कि वास्तविक स्थिति को दर्शाती है। टीम व्यक्तियों के एक समूह से निर्मित होता है अत: उन व्यक्तियों के सम्मिलित कॉन्फिडेंस लेवल का औसत लेवल ही उस टीम का कॉन्फिडेंस लेवल कहलाता है। टीम के अन्दर  एकीकृत  लेवल की परिकल्पना की  जा सकती है। टीम के एकीकृत कॉन्फिडेंस लेवल को व्यक्तिगत कॉन्फिडेंस लेवल के सामुहिकीकरण से प्राप्त किया जा सकता है। टीम के कॉन्फिडेंस लेवल को व्यक्तिगत कॉन्फिडेंस लेवल की उच्चता पर निर्भर रहना पड़ता है।

3. क्या टीम के एकीकृत फॉर्म एवं कॉन्फिडेंस से परफॉरमेंस प्राप्त किया जा सकता है ?

किसी टीम के एकीकृत फॉर्म और एकीकृत कॉन्फिडेंस से अच्छा परफॉरमेंस प्राप्त किया जा सकता है।  किसी टीम का अगर एकीकृत फॉर्म और कॉन्फिडेंस लेवल हासिल कर लिया जाता है तो टीम अत्याधिक मजबूत, संतुलित और संगठित हो जाता है। टीम का हरेक सदस्य अपना सर्वोच्च योगदान देने लगता है और टीम का हरेक विंग बहुत कुशलता के साथ अपना परफॉरमेंस देने लगता है। इस तरह के टीम को जीतने से कौन रोक सकता है। ऐसी टीम अधिकतम मैच जीतते हुए टूर्नामेंट जीतने की क्षमता रखती है।

Translate »