Five days Form Design

एक दिवसीय खेल से लेकर पाँच दिवसीय खेल  तक  खिलाड़ी को कई दिनों तक लगातर खेलते हुए अपना परफॉरमेंस देना होता है। कई बार तो एक ही दिन में दो या तीन बार खेलना पड़ता है। ऐसे में खिलाड़ी का एनर्जी लेवल बना नहीं  रह पाता है और यदि इस समय खिलाड़ी आउट ऑफ़ फॉर्म की स्थिति में रहे तो खिलाड़ी निश्चित रूप से लस्त-पस्त और अस्त-व्यस्त हो जाता है। फलत: खिलाड़ी का इस तरह का खेल या टूर्नामेंट में प्रदर्शन बहुत ही बुरा हो जाता है।

Five days Form design  ऐसे ही खेल आयोजन यथा एक दिवसीय, टेस्ट क्रिकेट या अल्पकालीन टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाडयों के लिए अभिकल्पित की गयी है। इस सेवा के अंतर्गत किसी निर्धारित पाँच दिन के लिए  खिलाड़ी के अंदर की अंदरूनी ताकत और कमजोरियों का अध्ययन और उस पर निष्कर्ष निकाल कर खिलाड़ी के फॉर्म का डिजाईन किया जाता है, ताकि उस निश्चित तारीख को खिलाड़ी अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन कर सके।

प्रक्रिया: सबसे पहले खिलाड़ी के द्वारा निवेदित तारीख का, उसके दिए गए आंकड़ों के आधार  पर खिलाड़ी का फॉर्म निकाला जाता है। इस फॉर्म के आधार पर यह निष्कर्ष  निकाला जाता है कि  उस निश्चित तारीख को खिलाड़ी का परफॉरमेंस कैसा रह सकता है। अगर वर्तमान स्थिति के आधार पर खिलाड़ी का परफॉरमेंस अच्छा रहने की संभावना है तो उसके फॉर्म से कोई छेड़-छाड़ नहीं की जाती और यदि उनका फॉर्म निचला स्तर का प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार बन सकता है तो उसमें कुछ बदलाव के लिए खिलाड़ी को कुछ आवश्यक निर्देश दिया जाता है ।

इस सेवा के अंतर्गत OUT OF FORM( – ), OUT FORM( + ), FAIR FORM( – ), FAIR FORM( + ), VERY GOOD FORM ( – ) को इन-फॉर्म के VERY GOOD( + ), EXCELLENT( + ), DYNAMIC( + ) और GIGANTIC ( + ) में बदला जाता है। खिलाड़ी के इस फॉर्म में आने के बाद खिलाड़ी स्वयं ही अच्छा परफॉरमेंस देने लगता है।

इस सूचना के अंतर्गत खिलाड़ी को निम्नलिखित जानकारी दी जाती है:

  1. खेल के दिन का वास्तविक फॉर्म।
  2. फॉर्म की दिशा अर्थात धनात्मक में है या ॠणात्मक दिशा में।
  3. खिलाड़ी को अवश्यक दिशा-निर्देश देने और खिलाड़ी द्वारा उस पर कार्य करने के पश्चात परिवर्तित फॉर्म की जानकारी।
  4. खेल के दिन का कॉन्फिडेंस लेवल की जानकारी।
  5. परफॉरमेंस में सुधार के लिए सलाह इत्यादि।

 NOTE: ( धनात्मक दिशा को  ( + ) चिन्ह से दर्शाया  गया है जो यह इंगित करता है कि खिलाड़ी का फॉर्म निम्नतम से अधिकतम के दिशा में अग्रसारित है और यह समझा जाना चाहिए कि आगे खिलाड़ी का फॉर्म और अच्छा होने वाला है और खिलाड़ी का परफॉरमेंस आनेवाले दिनों में इससे भी अच्छा होगा। ॠणात्मक दिशा को ( – ) चिन्ह से दर्शाया गया है जो यह इंगित करता है खिलाड़ी का फॉर्म ढलान में है अर्थात् अधिकतम से निम्नतम कि ओर अग्रसर है और आगे एक निश्चित समय के बाद आउट-ऑफ़-फॉर्म में चला जायेगा।  FAIR FORM ( – ) में चले जाने के पश्चात् खिलाडी को सावधान हो जाने की आवश्यकता है क्योंकि इस के बाद आउट-ऑफ़-फॉर्म का आना निश्चित हो जाता है। )

इस सेवा का लाभ लेने के लिए  निम्नलिखित प्रक्रियाओं को पूर्ण  करने की आवश्यकता होती है :

  1. यूजर अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना।( अगर पूर्व में न बनाया हो तो )
  2. एक्सेल रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना ( REGISTRATION, FAMILY & HEALTH, PHYSICAL STATUS के सभी हिस्सों को सम्पूर्णता के साथ भरना। इसे छ: माह में एक बार पुन: भरना आवश्यक है।
  3. भोजन सम्बन्धी सभी विवरण को ( FOOD CALORIE INTAKE ) एक्सेल फॉर्म में भरना’।
  4. शारीरिक श्रम और व्यायाम सम्बन्धी विवरण को ( Sports Activities के CALORIE BURN STATUS ) के एक्सेल फॉर्म में भरना।
  5. सूचना प्राप्त करने के लिए निवेदन करना ( TRS-request-Form ) के एक्सेल फॉर्म को सम्पूर्णता के साथ भरना। (  विशेष : क्रम संख्या तारांकित  9, 11, 12, 13 और 17  को भरना आवश्यक है इसका फॉर्म के गणना में महत्वपूर्ण स्थान है अन्यथा फॉर्म का आंकलन संभव नहीं हो पायेगा।)
  6. चारों फॉर्म यथा TRS-Registration.xlsx, TRS-FOOD-INTAKE.xlsx, TRS-Sports-Activities.xlsx और TRS-Request-Form.xlsx को भली-भांति भर कर मेन मेनू के REQUEST Option से अपलोड करना।
  7. Request Form के अनुसार निर्देशित पेमेंट को पेमेंटऑप्शन में जाकर भुगतान करना और उसका विवरण यूजर अकाउंट में अपडेट करना।

उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के पश्चात् 24 घंटे में खिलाड़ी के फॉर्म का परिगणना कर रिपोर्ट आपके यूजर अकाउंट के अन्दर पोस्ट कर दी जाएगी। तत्पश्चात खिलाड़ी अपने फॉर्म की वास्तविक स्थिति का अवलोकन कर पायेंगे।

Translate »