Five Days Test Form Calculation

किसी भी खेल में खेलने वाले खिलाड़ियों का फॉर्म महत्वपूर्ण होता है, फॉर्म के आधार पर ही खेले जानेवाले खेल का परिणाम आता है। प्राय: यह देखा जाता कि लगभग सभी टीमों के द्वारा  पिछले खेल के परफॉरमेंस और उसके परिणामों के आधार पर  ही खिलाड़ियों का अगले खेल के लिए चयन किया जाता है। लेकिन पिछला परफॉरमेंस अगले परफॉरमेंस का गारन्टी कभी नहीं बन सकता और न ही ऐसा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर एक निरंतर चलने वाली बदलाव के साथ आगे बढ़ती है और यह परिवर्तन इतना महीन होता है कि स्वयं खिलाड़ी भी इस बदलाव को महसूस नहीं कर पाते। जैसे हम सभी लोग दैनिक तापान्तर को महसूस नहीं कर पाते।

लेकिन इन परिवर्तनों से खिलाड़ी चुपके से कब आउट-ऑफ़-फॉर्म में चला जाता है न खिलाड़ी को, न कप्तान को और न ही कोच को पता चलता है और इसका खामियाजा टीम से सम्बंधित सभी घटकों को भुगतना पड़ता है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए ट्राइबल रिफार्म सर्विसेज के द्वारा खेल के शुरुआत के दिन से  पाँच दिन तक के फॉर्म का सारांश का सेवा विकसित किया गया है।

इस सेवा के अंतर्गत किसी खिलाड़ी का खेल के शुरुआत के दिन से  पाँच दिन तक का वास्तविक फॉर्म का परिगणना कर पूर्व में ही उनके फॉर्म का विश्लेषण कर उन्हें सूचित कर दिया जाता है। इस सूचना से कोई भी खिलाड़ी अनेक प्रकार का लाभ अर्जित कर सकता है, जिसका विवरण लाभ ( Benefit Section ) के अंतर्गत दिया गया है।

इस सूचना के अंतर्गत खिलाड़ी को निम्नलिखित जानकारी दी जाती है:

  1. खेल के शुरुआत के दिन से  पाँच दिन तक का वास्तविक फॉर्म।
  2. फॉर्म की दिशा अर्थात धनात्मक में है या ॠणात्मक दिशा में।
  3. पूरे पाँच दिन के फॉर्म के आधार पर परफॉरमेंस को बनाने या बचाने के लिए दस अंकीय सलाह की प्रस्तुति दी गयी है। इस सलाह के आधार पर खिलाड़ी अपना परफॉरमेंस को बना सकता है या ख़राब फॉर्म रहने के बावजूद भी अपने परफॉरमेंस को बचाने में कामयाब हो सकता है।

 NOTE: ( धनात्मक दिशा को  ( + ) चिन्ह से दर्शाया  गया है जो यह इंगित करता है कि खिलाड़ी का फॉर्म निम्नतम से अधिकतम के दिशा में अग्रसारित है और यह समझा जाना चाहिए कि आगे खिलाड़ी का फॉर्म और अच्छा होने वाला है और खिलाड़ी का परफॉरमेंस आनेवाले दिनों में इससे भी अच्छा होगा। ॠणात्मक दिशा को ( – ) चिन्ह से दर्शाया गया है जो यह इंगित करता है खिलाड़ी का फॉर्म ढलान में है अर्थात् अधिकतम से निम्नतम कि ओर अग्रसर है और आगे एक निश्चित समय के बाद आउट-ऑफ़-फॉर्म में चला जायेगा।  FAIR FORM ( – ) में चले जाने के पश्चात् खिलाड़ी को सावधान हो जाने की आवश्यकता है क्योंकि इस के बाद आउट-ऑफ़-फॉर्म का आना निश्चित हो जाता है। )

इस सेवा का लाभ लेने के लिए  निम्नलिखित प्रक्रियाओं को पूर्ण  करने की आवश्यकता होती है :

  1. यूजर अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करना।
  2. एक्सेल रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना ( REGISTRATION, FAMILY & HEALTH, PHYSICAL STATUS के सभी हिस्सों को सम्पूर्णता के साथ भरना।
  3. भोजन सम्बन्धी सभी विवरण को ( FOOD CALORIE INTAKE ) एक्सेल फॉर्म में भरना’।
  4. शारीरिक श्रम और व्यायाम सम्बन्धी विवरण को ( Sports Activities के CALORIE BURN STATUS ) के एक्सेल फॉर्म में भरना।
  5. सूचना प्राप्त करने के लिए निवेदन करना ( TRS-request-Form ) के एक्सेल फॉर्म को सम्पूर्णता के साथ भरना। (  विशेष : क्रम संख्या तारांकित  9, 11, 12, 13 और 17  को भरना आवश्यक है इसका फॉर्म के गणना में महत्वपूर्ण स्थान है अन्यथा फॉर्म का आंकलन संभव नहीं हो पायेगा।)
  6. चारों फॉर्म यथा TRS-Registration.xlsx, TRS-FOOD-INTAKE.xlsx, TRS-Sports-Activities.xlsx और TRS-Request-Form.xlsx को भली-भांति भर कर मेन मेनू के REQUEST Option से अपलोड करना।
  7. Request Form के अनुसार निर्देशित पेमेंट को पेमेंटऑप्शन में जाकर भुगतान करना और उसका विवरण यूजर अकाउंट में अपडेट करना।

उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के पश्चात् 24 घंटे में खिलाड़ी के फॉर्म का परिगणना कर रिपोर्ट खिलाड़ी के यूजर अकाउंट के अन्दर पोस्ट कर दी जाएगी। तत्पश्चात खिलाड़ी अपने फॉर्म की वास्तविक स्थिति का अवलोकन कर पायेंगे।

फॉर्म के रिपोर्ट को पढ़ना और समझना: खिलाड़ी का रिपोर्ट खिलाड़ी के रजिस्ट्रेशन नॉ० के साथ FDTF जुड़ा हुआ pdf फाइल के रूप में प्रकाशित होगा। अर्थात् रजिस्ट्रेशन नॉ० 2016004 के लिए 2016004-FDTF.pdf फाइल दिखलाई पड़ेगा।

इस रिपोर्ट में 1 से 13  तक खिलाड़ी द्वारा दी गयी व्यक्तिगत जानकारी होंगी और 14 में खिलाड़ी के द्वारा खेले जाने वाला दिनांक अंकित होगा। 15 में खेल के दो  दिन पूर्व से खेल के दो दिन बाद तक का फॉर्म अंकित होगा तथा धनात्मक  या ॠणात्मक अंकित होगा। 16 में खिलाड़ी के फॉर्म के आधार पर उसकी शारीरिक स्थिति और अच्छा परफॉरमेंस देने के लिए आवश्यक सलाह दी गयी है। रिपोर्ट में अंकित अपने फॉर्म के अनुसार खिलाड़ी के द्वारा दी जा सकने वाली परफॉरमेंस का खिलाड़ी स्वयं ही निम्नलिखित  ग्राफ के अनुसार अनुमान लगा सकेंगे।

FORM AND PERFORMANCE GRAPH

अर्थात् अपने पूर्ण क्षमता का कितना प्रतिशत परफॉरमेंस दे पायेंगे खिलाड़ी स्वयं ही जान पायेंगे। अब जब खिलाड़ी अपने फॉर्म के बारे पता चल जायेगा तो अपने खेल के बारे में और अपने प्लानिंग के बारे खेल में उतरने के पूर्व ही सारा कुछ निश्चय कर लेंगे। मतलब खिलाड़ी परफॉरमेंस खिलाड़ी के हाथ में होगा।

Translate »