Performance

प्रदर्शन ( Performance ):

किसी खिलाड़ी या टीम द्वारा अपने कॉन्फिडेंस और फॉर्म का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करते हुए खेल या कार्य की अंतिम परिणति ही उसका प्रदर्शन ( Performance ) होता है।

खेलों में प्रदर्शन दो तरह के होते हैं :

  1. व्यक्तिगत प्रदर्शन और
  2. टीम का प्रदर्शन
  • व्यक्तिगत प्रदर्शन : किसी खिलाड़ी द्वारा स्वयं खेल में भाग लेते हुए अपने कॉन्फिडेंस और फॉर्म का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करते हुए जो उपलब्धि मिलती है उसे व्यक्तिगत प्रदर्शन कहते हैं। खिलाड़ियों के व्यक्तिगत प्रदर्शन को अंकों, प्रतिशत या शब्दों  के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। प्रदर्शन को विभिन्न खेलों में विविध प्रकार से व्यक्त किया जाता है। लेकिन सामान्य भाषा में प्रदर्शन को निम्न शब्दों में व्यक्त किया जाता है, जैसे :
    1. ख़राब   2. सामान्य  3
    . अच्छा  4. बहुत अच्छा  5. उत्कृष्ट  इत्यादि
  • टीम का प्रदर्शन : किसी टीम के खिलाड़ियों द्वारा दिये गए प्रदर्शन का योग अथवा औसत को ही टीम का प्रदर्श ( Performance ) कहा जाता है। टीम के प्रदर्शन को भी खेलों के प्रकार के आधार पर व्यक्त किया जाता है। टीम के प्रदर्शन को भी विभिन्न प्रकार से व्यक्त किया जाता है। जिन खेलों में खिलाड़ियों द्वारा किये गए प्रदर्शन को अंकों में दिखाया जाता  है उन खेलों में सामान्यतया खिलाड़ियों के प्रदर्शनों के योग को टीम का प्रदर्शन माना जाता है।
    क्रिकेट जैसे खेल जिसमें प्रदर्शन अंकीय आधार पर व्यक्त किया जाता है, में टीम के प्रदर्शन को योग के रूप में व्यक्त किया जाता है। क्रिकेट में टीम के प्रदर्शन को फिर से विभाजित कर उसे प्रतिशत में व्यक्त किया जा सकता है।
        
    क्रिकेट के T20 खेलों में टीम के प्रदर्शन को प्रतिशत में  निम्न प्रकार से व्यक्त किया जा सकता है।EFICNCY-PIC-2                                                                                                                                                                                                     अन्य खेलों में जैसे फुटबॉल, वालीबॉल, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, हॉकी, इत्यादि में टीम के प्रदर्शन को सामान्यतया शब्दों में ही व्यक्त किया जाता है, जैसे :

          1. ख़राब   2. सामान्य  3. अच्छा  4. बहुत अच्छा  5. उत्कृष्ट  इत्यादि

प्रदर्शन ( Performance  ) को अंक, औसत या  शब्दों में बांधना आसान कार्य नहीं है फिर भी समझने के लिए इसे सरलीकृत भाषा में व्याख्या करने की कोशिश की गयी है।

Translate »