Two Words

यह प्रोजेक्ट मुख्य प्रेरणास्रोत “ दिवंगत माता एस्तेर मरांडी की सदा प्रयत्नशीलता और वनस्पति प्रियता ” को समर्पित है।

किसी भी प्रकार के स्पोर्ट्स में जब खिलाड़ी खेल के मैंदान में उतरता है, तो वह सोचता है कि आज वह अच्छा परफॉर्म करेगा और अपने टीम के कप्तान, टीम के कोच, टीम प्रबंधन और अपने प्रशंसकों को खुश होने का मौका देगा। वह मैंदान पर उतरता है और अपनी सम्पूर्ण ताकत और हुनर को अपने खेलों में लगाने का प्रयत्न करता है। लेकिन तमाम प्रयासों के बाद भी वह अपने सर्वोत्तम परिणाम को देने में असामर्थ्य रहता है। हॉकी और फुटबॉल में खिलाड़ी गोल करना तो अलग वह अपने पास को भी सटीक नहीं रख सकता है। क्रिकेट में खिलाड़ी बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग सभी जगह चुकता रहता है, उनकी सटीकता काम नहीं करती । कोई बड़ा खिलाड़ी भी छोटे खिलाड़ी जितना परफॉर्म नहीं कर पाता। वह अपने परफॉरमेंस से नाखुश होता है पर जवाब देने के लिए उसके पास कोई शब्द नहीं होता । संत्वाना के लिए उनके टीम के कप्तान, टीम के कोच, टीम प्रबंधन कहती है आप किसी भी प्रकार से अपने फॉर्म में नहीं दिख रहे थे।”

टीम के कप्तान, टीम के कोच, टीम प्रबंधन और प्रशंसकों से खिलाड़ियों के बारे में “IN-FORM and OUT OF FORM” की प्रशंसा और संत्वाना भरे शब्द जरुर सुनेंगे। लेकिन उनके फॉर्म को सुधारने का जिम्मा वे खिलाड़ियों पर ही छोड़ते हैं। खिलाड़ी टीम के कप्तान और टीम के कोच के मदद से अपने फॉर्म को सुधारने का प्रयास करता है। लेकिन फिर भी वह नाकाम रहता है, ऐसा क्यों होता है यह एक बड़ी समस्या है। आप ऐसा नहीं कह सकते कि “OUT OF FORM”  में चलने के समय खिलाड़ी की शक्ति, हुनर,प्रयत्न इत्यादि आधी या ख़त्म हो जाति है। और ऐसा भी नहीं कह सकते कि उनके शरीर के अन्दर कोई कमी नहीं हुई है। sports science तथा  Medical science इतनी तरक्की कर चुकी है पर “OUT OF FORM” के समय खिलाड़ी के हेल्थ स्टेटस के सम्बन्ध में खास रपट कम ही पढने को मिलता है।

स्पोर्ट्स पर्सन्स के लिए यह प्रोजेक्ट बनाने और परिकल्पना में मेरी दिवंगत माँ की महती भूमिका है। उनका यह शब्द “दिन के हर पहर के साथ-साथ दैनिक और मासिक तौर पर मनुष्य के शरीर में आंतरिक परिवर्तन होता रहता है और यही परिवर्तन उनके शक्ति, कॉन्फिडेंस, तत्परता और सटीकता में बदलाव के लिए जिम्मेदार होता है।”  मेरे लिए अविस्मरनीय और प्रेरणास्रोत रहे हैं इन्हीं शब्दों को याद कर मैं कॉन्फिडेंस, तत्परता, सटीकता और फॉर्म के निरंतरता के लिए कल्पनाशील हो गया तथा आज यह प्रोजेक्ट आपके सम्मुख प्रस्तुत है।

Fantasy11 खेलों यथा, Dream11 HalaPlay My11Circle, और My Team11 इत्यादि खेलने वालों के लिए यह सिद्धांत, उपकरण और दिशा-निर्देश बहुत काम आयेगा। हमारा यह प्रयास Fantasy11 खेलने वालों के लिए बहुत ही कारगार और विजेता बनाने वाला साबित होगा। 

– लेखक

Translate »